Stock Market क्या है और यह कैसे काम करता है? जानें पूरी जानकारी

आप सभी का All India Jankari ब्लॉग में स्वागत है। इस लेख में हम आपको Stock Market क्या है और यह कैसे काम करता है? इससे संबंधित पूरी जानकारी आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे। आपने लोगों को इसके बारे में अक्सर बात करते देखा होगा। क्योंकि अक्सर इससे जुड़ी पोस्ट आपने इंटरनेट पर बहुत सी देखी होगी, पर क्या आपको पता है कि ज्यादातर पोस्ट आपको इस चीज की सही जानकारी नहीं देती। बल्कि, वहां पर मौजूद आधी अधूरी जानकारी से यह आपको उल्टा असमंजस में और डाल देती है।

WhatsApp Channel Follow Now
Telegram Group Join Now

स्टॉक मार्केट या फिर शेयर मार्केट इसके बहुत सारे नाम है और अलग-अलग लोगों द्वारा यह अलग-अलग नामों से जानी जाती है। “Share” जो की अंग्रेजी भाषा का शब्द है, इसके सबसे साधारण और आसान अर्थ “हिस्सा” होता है। और स्टॉक मार्केट जो है वो इसी “हिस्से” यानी कि “Share” वाले सिद्धांत पर काम करती है। तो फिर बिना देरी किए चलिए शुरू करते हैं और Stock Market के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं।

Stock Market क्या है और यह कैसे काम करता है? जानें पूरी जानकारी
Stock Market क्या है और यह कैसे काम करता है? जानें पूरी जानकारी

Stock Market क्या है?

जैसा की हम जानते हैं कि लोग शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट को अलग-अलग नाम से जानते हैं और यह मैंने पहले ही बताया है कि शेयर का सीधा अर्थ होता है “हिस्सा” शेयर बाजार में किसी कंपनी में हिस्से को शेयर कह सकते हैं। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि एक कंपनी ने एक लाख शेयर जारी किए हैं, अब अगर कोई व्यक्ति उस कंपनी में जितने शेयर खरीदा है वो उस कंपनी में उतने हिस्से का मालिक हो जाता है। जैसे किसी व्यक्ति ने कंपनी में 1 लाख में से 40,000 शेयर खरीद लिए तो उसका हिस्सा उस कंपनी में 40% हो जाएगा और वह उस 40% हिस्से का मालिक हो जाएगा।

Stocks किसी भी कंपनी में व्यक्ति की हिस्सेदारी को दिखाता है और वह व्यक्ति जब चाहे तब अपने शेयर दूसरों को बेच सकता है या फिर दूसरे व्यक्ति के शेयर खरीद सकता है। कंपनियों के शेयरों या Stocks का मूल्य BSE में दर्ज होता है। सभी कंपनियों के Stocks का मूल्य कंपनी की लाभदायक क्षमता के अनुसार कम या फिर ज्यादा होता रहता है। पूरे बाजार में नियंत्रण बनाए रखने का काम भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड(SEBI) के द्वारा किया जाता है। जब SEBI किसी कंपनी को अनुमति देता है, तब ही कोई कंपनी अपना Initial Public Offering जारी कर सकती है। बिना SEBI की अनुमति के कोई भी कंपनी IPO जारी नहीं कर सकती है।

Stock Market में कंपनी कब दिखती है?

सभी कंपनियों को Stock Market में देखने या फिर Listed होने के लिए Exchange से कई समझौते करने पड़ते हैं, उस समझौता के तहत कंपनियों को समय-समय पर बाजार में अपनी हर एक गतिविधि की जानकारी देनी पड़ती है। इन जानकारी में कुछ ऐसी जानकारी भी होती है, जिससे निवेशकों के हितों पर असर पड़ता है। कंपनियों का मूल्यांकन कंपनियों के द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर ही होता है और बाद में इस मूल्यांकन के लिए आधार पर कंपनियों के शेयर में उतार-चढाव होता रहता है और अगर किसी कंपनी के द्वारा लिस्टिंग समझौते का पालन नहीं किया जाता है और वह कंपनी नियमों के उल्लंघन की दोषी पाई जाती है, तो फिर Securities And Exchange Board of India (SEBI) के द्वारा उस कंपनी को Exchange से हटा दिया जाता है।

इन सबके अलावा भी कंपनियों को Stock Market में Listed होने के लिए बहुत सी चीजों का सामना करना पड़ता है। जैसे की कंपनी का पिछले तीन साल का पूरा रिकॉर्ड, कंपनी का बाजार में 25 करोड रुपए से ऊपर का हिस्सा होना चाहिए। आईपीओ(IPO) के लिए आवेदक कंपनी की पूंजी कम से कम 10 करोड़ से और FPO के लिए यह पूंजी 3 करोड रुपए होनी चाहिए। यह चीजें तो मुख्य होती है, लेकिन इसके अलावा भी कंपनी को और भी बहुत सी चीजों पर ध्यान देना होता है। जब किसी कंपनी की लिस्टिंग होती है, उस समय कंपनी को बहुत से कड़े नियमों का पालन करना पड़ता है।

Stock/Share कितने प्रकार के होते हैं?

Stock/Share कई प्रकार के होते हैं, लोगों के द्वारा इन्हें अलग-अलग रूप से परिभाषित किया जाता है, लेकिन मुख्य रूप से Stock/Share तीन प्रकार के होते हैं-

Common Share

Common Share को कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है और जब जरूरत पड़े तब इन्हें कभी भी भेज सकता है। यह सबसे सामान्य शेयर होते हैं, इन Stocks को आम इंसान को ध्यान में रखकर ही तैयार किया जाता है।

Preferred Share

इन शेयर को कंपनी के द्वारा कुछ खास लोगों के लिए ही तैयार किया जाता है। जब किसी कंपनी को पैसों की जरूरत पड़ती है और वह मार्केट से पैसों को जुटाना चाहती है, तो उस कंपनी के द्वारा जो भी शेयर जारी किए जाते हैं, उन्हें करने का अधिकार कुछ खास लोगों को ही दिया जाता है। जैसे की कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी। यह शेयर बहुत ही ज्यादा सुरक्षित माने जाते हैं।

DVR Share

जो लोग DVR Share को खरीदने हैं, उन्हें पूरी तरह से वोटिंग का अधिकार नहीं दिया जाता है। उन्हें कुछ प्रतिशत तक का ही अधिकार मिलता है। DVR Share को Equity Stock और Preferred Stock को मिलाकर बनाया गया है। यानी DVR Share में इन दोनों स्टॉक के गुण देखने को मिल जाते हैं। एक DVR Share किसी कंपनी के सामान्य शेयर की तरह ही होता है, लेकिन इसके द्वारा प्रति शेयर के हिसाब से एक वोटिंग कम की जाती है।

Stock Market कैसे काम करता है?

  • स्टॉक मार्केट कैसे काम करता है, यह समझना बहुत आसान है। स्टॉक के शेयर बेचकर, स्टॉक मार्केट बिजनेस को अपने ऑपरेशन को सपोर्ट करने और व्यक्तिगत इन्वेस्टर के लिए संपत्ति बनाए रखने में मदद करता है।
  • कंपनियां स्टॉक मार्केट पर पूंजी जुटाने के लिए निवेशकों को स्वामित्व धारक प्रदान करती है। स्टॉक के शेयर इन इक्विटी इन्वेस्टमेंट के नाम है। कंपनियां Stock Exchange पर शेयर बेच सकती है, जो स्टॉक मार्केट को उनके लिए आवश्यक फंड बढ़ाने और बिना किसी ऋण के अपने बिजनेस को विस्तारित करने के लिए स्टॉक मार्केट बनती है। सामान्य जनता को स्टॉक बेचने के अधिकार के लिए निगमों को जानकारी प्रकट करनी होगी और शेयर धारकों को यह कहना होगा कि उनकी कंपनियां कैसे चलती है।
  • इन्वेस्टर स्टॉक मार्केट पर शेयरों के लिए अपने फंड को एक्सचेंज करके लाभ प्राप्त करते हैं, जब बिजनेस अपने ऑपरेशन को बढ़ाने और विस्तार करने में इन्वेस्ट करते हैं। तो समय के साथ उनके स्टॉक की वैल्यू बढ़ जाती है, जो कैपिटल गैन जनरेट करता है, जो इन्वेस्टर को लाभ पहुंचता है। व्यवसाय अपने शेयर धारकों को लाभांश भी देते हैं क्योंकि उनकी राजस्व बढ़ जाती है।
  • समय के साथ व्यक्तिगत कंपनी का प्रदर्शन बहुत अलग-अलग होता है, लेकिन पूरे स्टॉक मार्केट में ऐतिहासिक रूप से इन्वेस्टर को 10% के करीब का औसत वार्षिक रिटर्न प्रदान किया है। जिससे यह आपके पैसे को बढ़ाने के सबसे आश्रित तरीकों में से एक है।
  • भारत में स्टॉक ब्रोकर की दो प्राथमिक श्रेणियां फुल-सर्विस ब्रोकर और डिस्काउंट ब्रोकर है।
  • फुल-सर्विस ब्रोकर के नाम से जाना जाने वाला पारंपरिक प्रकार से शेयर खरीदना और बेचना। इन्वेस्टमेंट गाइडेंस, फाइनेंशियल प्लानिंग, पोर्टफोलियो अपडेट, शेयर मार्केट रिसर्च और एनालिसिस, रिटायरमेंट और टैक्स तैयार करना आदि सहित विभिन्न प्रकार की सर्विसेज प्रदान करता है। यह ब्रोकर आपको आपकी जरूरतों और फाइनेंशियल उद्देश्यों को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत इन्वेस्टिंग सर्विसेज और सुझाव प्रदान करेंगे।
  • डिस्काउंट ब्रोकर के रूप में जाने जाने वाले ऑनलाइन ब्रोकर आसान स्टॉक ब्रोकिंग अकाउंट प्रदान करते हैं, वह बिना किसी व्यक्तिगत सेवाएं प्रदान करते समय सबसे कम लागत पर आवश्यक व्यापार सुविधा प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है।
Share Market क्या होता है, कैसे काम करता हैं?Click Here
Share Market Se Paise Kaise KamayeClick Here

सारांश

इस लेख में Stock Market के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। जिसे पढ़कर आसानी से आप Stock Market क्या होता है और यह कैसे काम करता है? इससे संबंधित पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक समझा दी गई है। अगर साझा की गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है, तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें। साथ ही अपने सुझाव और विस्तार को कमेंट में बताना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top