Share Market Me Invest Kaise Kare: शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?

आप सभी का India Is Best ब्लॉग में स्वागत है। इस लेख में हम आपको Share Market Me Invest Kaise Kare: शेयर बाजार में निवेश कैसे करें? इससे संबंधित पूरी जानकारी आज हम आपको विस्तार से बताएंगे। शेयर बाजार में निवेश करना लोगों को काफी पसंद आता है। इसमें आप अच्छे रिटर्न के साथ कई बार जोखिम का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको पहले जरूर जान लेना चाहिए कि आखिरकार शेयर मार्केट कैसे काम करता हैं? इसमें आप कितने सेगमेंट में निवेश कर सकते हैं।

WhatsApp Channel Follow Now
Telegram Group Join Now

शेयर बाजार एक ऐसी कड़ी है जिसे हर आम आदमी सुलझाना चाहता है, लेकिन समझ बहुत कम लोगों को आता है। आज हम अपने इस आर्टिकल में इस शेयर बाजार की बात करेंगे और जानेंगे कि आखिर शेयर बाजार में निवेश कैसे करें? इसलिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Share Market Me Invest Kaise Kare
Share Market Me Invest Kaise Kare

शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?

भारतीय शेयर बाजार कई सालों से चल रहा है इसने कई निवेशकों के निवेश यात्रा को अच्छे रिटर्न के साथ सफल भी बनाया है। लेकिन अभी भी निवेशकों की संख्या इतनी नहीं है जितनी की होनी चाहिए। इससे साफ पता चलता है कि लोगों में शेयर मार्केट बाजार में निवेश को लेकर कई तरह की दुविधा है। कुछ लोग तो यह भी सोचते हैं कि शेयर बाजार में निवेश के लिए ज्यादा पैसे की जरूरत होती है, जबकि ऐसी बात नहीं है। आप केवल ₹100 के मामूली राशि से अपनी शेयर बाजार में निवेश की यात्रा शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस यह समझना जरूरत है कि इसकी शुरुआत आप कहां से कर सकते हैं।

शेयर बाजार की एक खास बात यह भी है कि यहां प्रत्येक निवेशक अपनी जरूरत के हिसाब से अपना निवेश शुरू कर सकता है। निवेश से पहले कुछ बुनियादी जरूरत के बारे में और शेयर बाजार के नियम के बारे में जानना जरूरी है। स्टॉक मार्केट के बेसिक जाने के बाद आप एक सही स्टॉक ब्रोकर का चयन कर निवेश कर सकते हैं। आईए जानते हैं कि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपको किन-किन कदमों का पालन करना होगा।

स्टॉक ब्रोकर का चयन करें

शेयर बाजार निवेश करने से पहले शेयर ब्रोकर का चुनाव करना सबसे ज्यादा जरूरी है। शेयर ब्रोकर तीन तरह के होते हैं- फुल सर्विस, डिस्काउंट और बैंक आधारित। यदि आप मार्केट में नहीं है तो आपके लिए फुल सर्विस ब्रोकर ज्यादा उपयोगी होगा क्योंकि आपको मार्केट के बारे में सलाह भी दी जाएगी।

इसलिए एक नए निवेशक के बेहतर होता है कि वह एक स्टॉक ब्रोकर ऐसे शेयर ब्रोकर का ही चुनाव करें जो सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ़ इंडिया(SEBI) में रजिस्टर हों। स्टॉक ब्रोकर द्वारा सुझाए गए निवेश विकल्पों के बारे में गंभीरता से विचार करें। इसके अलावा अलग-अलग शेयर ब्रोकर अलग-अलग शुल्क लेती है। इसलिए अपनी जरूरत के अनुसार शेयर ब्रोकर का चुनाव करें और डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलें।

डीमैट अकाउंट खोलें

शेयर बाजार में ट्रेड और निवेश करने के लिए आपके पास डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट का होना सबसे ज्यादा अनिवार्य है, बिना इसके आप शेयर बाजार में निवेश नहीं कर सकते हैं। डीमैट अकाउंट में आप अपने शेयर को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में रखते हैं। डीमैट अकाउंट आप किसी भी स्टॉप ब्रोकर की मदद से ऑनलाइन या ऑफलाइन खुलवा सकते हैं। ऑनलाइन आप स्टॉक ब्रोकर के वेबसाइट या ऐप के द्वारा आप कुछ डॉक्यूमेंट अपलोड कर कर डीमैट अकाउंट खोल सकते हैं। डॉक्यूमेंट में पैन कार्ड और आधार कार्ड का होना अनिवार्य है, इसके अलावा आपको बैंक अकाउंट डिटेल्स, एड्रेस प्रूफ, इनकम प्रूफ और सिग्नेचर की आवश्यकता होती है।

यदि आपने डीमैट अकाउंट खुलवा लिया है तो इसका मतलब है कि आप शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए तैयार है। लेकिन इससे पहले कुछ चीजों को ध्यान में रखना जरूरी है। जिससे आपके सफल होने की संभावना बढ़ जाएगी। डीमैट अकाउंट खोलने के बाद आपको एक ट्रेडिंग एप दी जाती है, जिसकी मदद से आप स्टॉक में ट्रेड कर सकते हैं।

निवेश करने के उद्देश्य को निर्धारित करें

डीमैट अकाउंट खोलने के बाद सबसे जरूरी होता है, अपने उद्देश्य को निर्धारित करना। इसके बाद अपने लक्ष्य के अनुसार अपने ट्रेडिंग स्टाइल को जाने की आप एक लॉन्ग-टर्म निवेदक बनना चाहते हैं या शॉर्ट-टर्म ट्रेडर। जैसे कि अगर आप अपने या अपने बच्चों के भविष्य के लिए वित्तीय लक्ष्य लेकर स्टॉक मार्केट में निवेश कर रहे हैं तो आपके लिए लॉन्ग-टर्म निवेश करना उचित होगा। जिसके लिए आप ऐसे कंपनी के स्टॉक में निवेश कर सकते हैं जो मूलरूप से मजबूत हो और आपको एक अच्छा रिटर्न दे सके।

इसके साथ जो लोग शेयर मार्केट से करोड़पति बनने की सोच रहे हैं तो उसके लिए भी लॉन्ग-टर्म निवेश करना सही होगा। दूसरी तरह सिर्फ मुनाफा कमाने के उद्देश्य को पूरा करने के लिए आपके पास अलग-अलग ट्रेडिंग ऑप्शन जैसे की इंट्राडे, स्विंग, पोशीशनल ट्रेडिंग होते हैं, जिसकी सही जानकारी के साथ आप शेयर बाजार में कम पैसे के साथ भी कई गुना तक कमा सकते हैं।

अपने जोखिमों का आंकलन करें

अगर आप स्टॉक मार्केट में निवेश करने की सोच रहे हैं तो इसके जोखिमों को भी समझना होगा। इसके लिए जरूरी है कि आप पूरी जानकारी के साथ निवेश करें और सबसे जरूरी इस बात को जाने की आप कितना नुकसान झेल सकते हैं। यहां पर अगर आप कम जोखिम के साथ निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऐसे स्टॉक में निवेश करना चाहिए जो ज्यादा स्टेबल हों जैसे- डिफेंसिव स्टॉक।

यहां पर आपको स्टॉक मार्केट के गणित की मदद से स्टॉक के अलग-अलग पहलुओं और ग्रोथ पैरामीटर की जानकारी ले सकते हैं, जिनका सीधा असर शेयर के प्राइस पर पड़ता है।

सही स्टॉक का चयन करें

सभी पहलुओं को समझने के बाद अब जरूरी है कि सही स्टॉक का चयन कैसे करें। एक नए निवेशक के लिए यह काफी चुनौती पूर्ण होता है। जाहिर सी बात है कि एक नए निवेशक के लिए एक सही स्टॉक में कितना रकम के साथ निवेश करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक सही समझ और ज्ञान के साथ आप अपने इस मुश्किल को कम कर सकते हैं। जिसकी मदद से आप स्टॉक की बीमारियों को अच्छे से समझ सकते हैं और एक सही स्टॉक का चयन कर सकते हैं।

स्टॉक मार्केट को सही से समझने के साथ आप यह जान सकते हैं कि किस स्टॉक में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद होगा। जैसे कि अगर हमें फंडामेंटल एनालिसिस की बात करें तो इससे आप किसी भी कंपनी के पिछले और आने वाली ग्रोथ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए जिन कंपनियों के शेयर में निवेश करना चाह रहे हैं उसके अलग-अलग रेश्यो जैसे कि ROE, P/E जैसे रेश्यो से रिटर्न की जानकारी प्राप्त कर एक सही निर्णय ले सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप शॉर्ट-टर्म या लॉन्ग-टर्म निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आप टेक्निकल एनालिसिस कर सकते हैं जिसके अंतर्गत आप-

  • शेयर मार्केट चार्ट्स को समझे।
  • टेक्निकल इंडिकेटर्स का इस्तेमाल कर सही प्राइस में बाय और सेल करें।
  • स्टॉप लॉस के लिए सही ट्रिगर प्राइस का इस्तेमाल करके अपने नुकसान को सीमित करें।

इस तरह के अलग-अलग पहलुओं की जानकारी लेकर आप स्टॉक में ट्रेड कर अपने मुनाफे को बढ़ा सकते हैं। निवेश करने के लिए एक स्टेबल स्टॉक को चुनने के लिए आप स्टॉक मार्केट इंडेक्स जैसे की निफ़्टी 50 या सेंसेक्स में मौजूद स्टॉक्स का चयन कर भी उसमें निवेश कर अपने रिटर्न को बढ़ा कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सारांश

इस लेख में Share Market के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। जिसे पढ़कर आसानी से आप Share Market Me Invest Kaise Kare: शेयर बाजार में निवेश कैसे करें? इससे संबंधित पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक समझा दी गई है। अगर साझा की गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें। साथ ही अपने सुझाव और विस्तार को कमेंट में बताना ना भूलें।

1 thought on “Share Market Me Invest Kaise Kare: शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?”

  1. Pingback: Aadhar Card Personal Loan: आधार कार्ड पर ₹500000 का पर्सनल लोन कैसे लें? » India Is Best

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top