Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2024: फेसबुक से महीने का 40,000 से 50,000 रुपए कमाने के आसान तरीके

आप सभी का India Is Best ब्लॉग में स्वागत है। इस लेख में हम आपको Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी आज हम आपको विस्तार से बताएंगे। फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। वर्तमान में फेसबुक पर 3.05 बिलियन मासिक Active Users हैं जो कि अपने आप में ही बहुत बड़ी संख्या है। इतनी बड़ी संख्या में से अधिकांश लोग फेसबुक का प्रयोग मनोरंजन के लिए करते हैं। कंपनियां फेसबुक का प्रयोग बिजनेस को बढ़ाने के लिए करते हैं, वही बहुत से लोग फेसबुक का प्रयोग पैसे कमाने के लिए करते हैं।

WhatsApp Channel Follow Now
Telegram Group Join Now

अगर आप भी फेसबुक से पैसे कमाना चाहते हैं इसलिए आप भी Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2024 खोज रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी है। क्योंकि इस आर्टिकल में फेसबुक से पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2024
Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2024

Facebook क्या है

Facebook को 4 फरवरी 2004 में Market Zuckerberg के द्वारा बनाया गया अमेरिकी सोशल मीडिया ऐप है। जब Facebook बन गया था तब इसका नाम The Facebook था, लेकिन एक साल में इसकी बहुत लोकप्रियता होने के कारण Market Zuckerberg ने साल 2005 में नाम बदलकर Facebook कर दिया। जैसे-जैसे Facebook पर लोकप्रिय बढ़ने लगी, वैसे ही Facebook पर पैसे कमाने के मौके बढ़ने लगे। फिर लोग यही सोचने लगे की Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2024 और फिर बहुत से लोग फेसबुक से महीने के लाखों रुपए कमाने लगें।

Facebook Account Kaise Banaye 2024

अगर आप भी Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2024 जानना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको फेसबुक अकाउंट बनाना होगा। हालांकि, अगर आपका पहले से ही फेसबुक अकाउंट बना हुआ है तो आप सीधे लॉगिन करके फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो लोग अपना नया फेसबुक अकाउंट बनाना चाहते हैं वो नीचे दी गई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें-

  • सबसे पहले आपको मोबाइल या लैपटॉप में फेसबुक की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है।
  • फेसबुक ओपन करने के बाद Create new Account के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद बेसिक जानकारियां जैसे नाम, मोबाइल नंबर, जेंडर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद एक पासवर्ड क्रिएट करना है।
  • अंत में Sign Up के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपका नया फेसबुक अकाउंट बनाकर तैयार हो जाएगा।
  • वहां पर आप अपने अकाउंट में लॉगिन करके फेसबुक की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2024

दोस्तों फेसबुक से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, लेकिन यहां पर सिर्फ हम आपको 5 बेस्ट तरीके बताएंगे। जिससे आप महीने के 40000 से ₹50000 कमा सकते हैं। यहां पर बताए गए सभी तरीके वैध है, अगर आप अवैध तरीके से फेसबुक से पैसे कमाने की कोशिश करेंगे तो फेसबुक को पता चलते ही आपके फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक कर देंगे। वर्तमान में यूट्यूब से ज्यादा कमाई फेसबुक से हो रही है और फेसबुक पर ग्रो करना भी आसान है। फेसबुक से पैसे कमाने का यह बहुत अच्छा मौका है।

1 Content Monetization से पैसे कैसे कमाएं

Content Monetization का मतलब है कि फेसबुक आपके कंटेंट यानी वीडियो और रील्स में दूसरे लोगों का प्रचार(Ads) दिखता है और उसके बदले में आपको पैसे देता है। वर्तमान में फेसबुक Long Videos और Reels को Monetize करने की सुविधा देता है। टेक्स्ट और फोटो को Monetize अभी नहीं किया जा सकता है, लेकिन आप अपने फेसबुक पेज को ग्रो करने और लोगों से जुड़ने के लिए इन कंटेंट फॉर्मेट का प्रयोग कर सकते हैं।

आपको बता दे की फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप में से सिर्फ फेसबुक पेज पर डाले गए कंटेंट ही फेसबुक द्वारा Monetize किए जाते हैं। फेसबुक ग्रुप में डाले गए कंटेंट फेसबुक द्वारा Monetize नहीं किए जाते हैं। फेसबुक ग्रुप से भी पैसा कमाया जाता है, जिसके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे।

2 Facebook Group से पैसे कैसे कमाएं

फेसबुक पर ग्रुप बनाकर भी आप पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फेसबुक पर ग्रुप बनाना पड़ता है और इस ग्रुप में कम से कम 10000 Members होने चाहिए। आपको अपने फेसबुक ग्रुप में मेंबर जुड़े रहने के लिए ग्रुप में Blog Post, Relevant Questions, Images पोस्ट करते रहने चाहिए, जिसकी वजह से ग्रुप में मेंबर बने रहते हैं। फिर आप इसमें Paid Surveys करके Sponsored Content पोस्ट करके Product, Book Services बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

3 Facebook Page बेचकर पैसे कैसे कमाएं

बहुत से लोग ऐसे हैं जो फेसबुक पेज को इस उद्देश्य से बनाते हैं ताकि वह उसे बाद में बेज सके। यह घर बैठे बिजनेस करने का एक शानदार उदाहरण है और इसमें कोई पूंजी भी नहीं लगती है। सबसे पहले एक फेसबुक पेज बनाकर उसे ग्रो करना है, जब आपके पेज पर एक निश्चित अमाउंट में लाइक्स आ जाएंगी तो उसे ग्राहकों को बेज दें।

इसके लिए आप एक ऐसी कैटेगरी का चयन करें जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है जैसे कि मनोरंजन, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा, हेल्थ टिप्स आदि पेज बनाने के बाद उस पर प्रतिदिन 4-5 पोस्ट जरूर डालें। जब पेज पर अच्छी Fan following हो जाएं तो उसे बड़े मार्केट या कंपनी को बेच दें।

इसके अलावा फेसबुक पर कई Bay and Sell Group है ,जहां पर जाकर आप अपने पेज की लिस्टिंग करवा सकते हैं। फेसबुक पेज की कीमत Likes की संख्या और Categories के आधार पर निर्धारित की जाती है।

4 Refer & Earn से पैसे कैसे कमाएं

अगर आपके पास 10,000 या उससे अधिक फॉलोअर्स वाला फेसबुक पेज या ग्रुप है तो वहां रेफरल प्रोग्राम प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं। आजकल Refer & Earn टाइप के ऐप्स लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो गए हैं। कई लोग इन ऐप्स के जरिए प्रतिदिन 1000 से ₹2000 तक की कमाई कर रहे हैं। ये ऐप्स कई प्रकार के होते हैं जैसे कि गेमिंग ऐप, कैशबैक ऐप, ऑनलाइन शॉपिंग ऐप, पेमेंट ऐप ऑनलाइन ट्रेडिंग ऐप इत्यादि।

जब आप इन ऐप में अपना अकाउंट खोलते हैं तो यहां से आपको एक रेफरल लिंक दिया जाता है इस रेफरल लिंक को आपको शेयर करना होता है। जब इस लिंक पर क्लिक करके कोई यूजर उस ऐप को डाउनलोड करता है तो उसके बदले कंपनी आपको एक निश्चित राशि का भुगतान करती है। यह रेफरल राशि ₹100 से लेकर ₹1000 तक प्रति यूजर हो सकती है। आप जितने लोगों को रेफर करेंगे आपकी कमाई उतनी ही बढ़ेगी।

अगर आपके पास बड़े फॉलोअर्स वाला फेसबुक पेज नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आप रेफरल लिंक को अपने फेसबुक अकाउंट में भी शेयर कर सकते हैं। आप भारत के सबसे लोकप्रिय फेसबुक पेज या ग्रुप की लिस्ट निकाले और वहां पर जाकर अपना रेफरल लिंक को कमेंट बॉक्स में शेयर करें।

5 Affiliate Products को प्रमोट करके पैसे कैसे कमाएं

अगर आपके पास फेसबुक पेज या ग्रुप पर अच्छी खासी ऑडियंस मौजूद है तो आप उन्हें Affiliate Products का लिंक शेयर करके पैसे कमा सकते हैं। यह फेसबुक पर पैसे कमाने का सबसे अच्छा विकल्प है। आप बड़ी e-commerce साइट्स जैसे Flipkart, Amazon, Meeso का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं।

प्रोग्राम ज्वाइन करने के बाद यह कंपनियां आपको एफिलिएट लिंक देता है, जिससे आपको प्रमोट करना होता है। जैसे की कोई इस लिंक पर जाकर खरीदारी करता है तो आपको उस उत्पाद की MRP का कुछ प्रतिशत मिलता है, जिससे आपकी कमाई होती है। ध्यान रखें कि प्रोडक्ट को अपने फेसबुक पेज की कैटेगरी के हिसाब से ही प्रमोट करें ताकि आपका कन्वर्जन रेट अच्छा रहे।

निष्कर्ष

इस लेख में Facebook के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आसानी से आप Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी समझा दी गई है। अगर साझा की गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें। साथ ही अपने सुझाव और विस्तार को कमेंट में बताना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top